10 दिन में थाईलैंड घूमने के लिए यह रही पूरी जानकारी

(Last Updated On: December 9, 2022)

थाईलैंड घूमने की तमन्ना हर किसी की होती है। जब भी आप दक्षिण पूर्व एशिया के देशों की यात्रा की बात करते हैं तो सबसे पहले थाईलैंड (Thailand) का नाम दिमाग़ में ज़रूर आता है। कई भारतीय विदेश यात्राओं की ‘विश लिस्ट’ में थाईलैंड को इसलिए भी तरजीह देते हैं क्योंकि कम खर्च पर विदेश यात्रा का भरपूर लुत्फ़ आपको यहाँ मिल जाता है। 

थाईलैंड में घूमने के लिहाज़ से अच्छी-ख़ासी विविधता भी देखने को मिलती है। यहाँ आपको बेहद खूबसूरत समुद्री किनारे तो देखने को मिलते ही हैं, साथ ही पहाड़ी इलाक़ों की भी कमी नहीं है।

अगर आपकी आर्किटेक्चर में हैं तो भी आपके लिए विकल्प हैं और अगर आप वाइल्ड लाइफ़ में रुचि रखते हैं तो यहाँ नैशनल पार्क भी बहुतेरे हैं।

वॉटर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग, स्नोर्कलिंग , सफ़ारी, सी क्रूज़, नाइट पार्टी आप नाम लीजिए और थाईलैंड आपके यात्री मन की सभी इच्छाओं को पूरा करने के ठिकानों से भरा हुआ है। 

तो अगर आप आप भी इस बार थाईलैंड घूमने का मन बना रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में मैं आपको थाईलैंड  के वीज़ा, करेंसी, यातायात, और अपनी थाईलैंड यात्रा के अनुभव के आधार पर थाईलैंड में घूमने की जगहों के बारे में जानकारी दूँगा।

तो आइए पहले जानते हैं थाईलैंड घूमने से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातों को और फिर देखते हैं आपकी पहली थाईलैंड ट्रिप के लिए बेस्ट आइटनरी की जानकारी । 

थाईलैंड घूमने जाने से पहले जानने लायक ज़रूरी बातें

थाईलैंड के लिए वीज़ा ऑन अराइवल 

 

थाईलैंड के लिए आपको वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा मिलती है यानी आप थाईलैंड पहुँचकर इमिग्रेशन से पहले वीज़ा बनवा सकते हैं। आपको पहले ही वीज़ा बनाने की अनिवार्यता नहीं है।

हालांकि पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए यह सलाह ज़रूर दी जाती है कि आप अपने देश में ही वीज़ा अप्लाई कर लें ताकि आप पहुँचने के बाद लम्बी क़तारों से बच सकें। वीज़ा ऑन अराइवल की फ़ी क़रीब बाईस सौ भात है। अब थाईलैंड पास की बाध्यता को ख़त्म कर दिया गया है जो कोविड के दौरान ज़रूरी था।

थाईलैंड की करेंसी 

Thai Baht
Thai currency Baht in Thailand

थाईलैंड की करेंसी भात (Thai Baht) है जो भारतीय रुपयों में क़रीब ढाई गुना महँगी है यानी 1 भात की कोई चीज ख़रीदने के लिए आपको क़रीब ढाई रुपए खर्च करने होंगे। सलाह दी जाती है कि यह करेंसी आप पहले ही एक्सचेंज करके ले जाएं।

इसके लिए आपके शहर में करेंसी एक्सचेंज के सुविधा केंद्र मिल जाएँगे। आप अगर भात के साथ-साथ कुछ रुपयों को डॉलर में भी एक्सचेंज करके साथ ले जाएं तो बेहतर रहेगा।

आप चाहें तो फॉरेक्स कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके चार्ज और प्रयोग की शर्तें पहले से ही पता कर लें। एयरपोर्ट में एक्सचेंज करने से बचें क्योंकि वहाँ आपको एक्सचेंज रेट अच्छे नहीं मिलेंगे। 

 

थाईलैंड के लिए ज़रूरी पैकिंग लिस्ट

याद रखिए आप एक गरम देश में जा रहे हैं जहां आपको कभी तपती रेत पर समुद्री किनारों में घूमना होगा तो कभी, समुद्री यात्राएँ करनी होंगी और छोटी-मोटी हाइकिंग भी इस ट्रिप में शामिल रहेगी ही। इसलिए ये लिस्ट आपके बड़े काम आएगी।

पासपोर्ट और पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ़ ज़रूर रखें। इमिग्रेशन के वक्त आपको इनकी ज़रूरत पड़ेगी। एयर टिकिट, वैक्सीन सर्टिफ़िकेट, होटल बुकिंग वग़ैरह के प्रिंट आउट की दो तीन कॉपी रख लें। एक पेन ज़रूर रखें जो आपको डॉक्युमेंट फ़िल करने में काम आएगा। इसके अलावा इमिग्रेशन के वक्त आपको क़रीब 2200 Baht प्रति व्यक्ति का शुल्क देना होगा जो थाई करेंसी में ही देना होगा।   

सन ग्लास, सन स्क्रीन लोशन, हैट/कैप, शॉर्ट्स, हल्की टी-शर्ट्स, वॉटर प्रूफ़ फ़ोन कवर, वॉटर प्रूफ़ बैग, बीच टावल, बीच स्लिपर, डे-बैग, हाइकिंग शूज़, पानी की बोतल, रोज़मर्रा के लिए ज़रूरी टॉलेटरी, यादों को सहजने के लिए कैमरा जैसी चीज़ें ज़रूर रख लें। बारिशों और धूप के लिए तो छाता और रेन कवर भी रख लें। 

थाईलैंड में धार्मिक जगहों पर घूमने जाने के लिए पुरुष और महिलाओं दोनों को ही पहनावे का ध्यान रखना पड़ता है। ख़ासकर अगर आप शॉर्ट्स और स्लीवलेस कपड़ों में इनके परिसर में प्रवेश नहीं कर पाएँगे। इसलिए अपने साथ दुपट्टा और फूल स्लीव के कपड़े ज़रूर रखें।  

थाईलैंड जाने की फ़्लाइट

Thailand Flight

Thailand Flight

अगर आप एडवांस में प्लान कर लें तो थाईलैंड की टिकिट आपको सस्ती मिलेंगी। दिल्ली जैसे शहर से आम तौर पर दस से पंद्रह हज़ार रुपए में आपको बैंकॉक जैसे शहर के लिए एक साइड की टिकिट मिल जाएगी। टिकिट की क़ीमतों पर नज़र बनाए रखें तो कई बार ऑफ़र के साथ इतने में आपको आने-जाने दोनों की टिकिट भी मिल जाएँगी। 

थाईलैंड के लिए सिम कार्ड

घूमते हुए फ़ोन कनेक्टिविटी और इंटरनेट की सुविधा बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आपको इमिग्रेशन के बाद थाईलैंड के एयरपोर्ट पर ही बूथ मिल जाएँगे जहां से आप आठ सौ से हज़ार रुपए में अच्छे-ख़ासे डेटा पैक के साथ दस से पंद्रह दिन की वेलीडिटी वाले सिम ख़रीद सकते हैं।   

थाईलैंड में घूमने के लिए ट्रांसपोर्ट

James Bond Islands walk
View form other corner of James Bond Islands in Thailand

थाईलैंड के बड़े शहर जैसे बैंकॉक, फुकेत, पटाया चियांग माई, चियांग राई आपस में फ़्लाइट से कनेक्टेड हैं। आप चाहें तो ट्रेन और बस से भी यात्रा कर सकते हैं। क्राबी, कोफ़ंगम, को फ़ी फ़ी जैसे द्वीपों पर जाने के लिए आपको क्रूज़ का इस्तेमाल करना होगा जो प्राइवेट और शेयरिंग दोनों तरीक़ों में उपलब्ध रहते हैं।

ज़्यादातर जगहों पर आप स्कूटी और कार किराए पर ले सकते हैं। स्कूटी के लिए चार से पाँच सौ रुपये प्रतिदिन में और कार के लिए पंद्रह सौ रुपए प्रतिदिन के आस-पास का किराया आपको देना होगा। कैब और स्थानीय टुक-टुक भी उपलब्ध हैं हालांकि ये आपको अपेक्षाकृत काफ़ी महँगे पड़ सकते हैं।

ग्रैब ऐप के ज़रिए आप कैब बुक कर सकते हैं। वैसे स्थानीय बोल्ट ऐप से बुकिंग ज़्यादा सस्ती पड़ती हैं। कम दूरी के लिए मोटर बाइक और स्कूटी की सुविधा भी है जिनमें मौजूद ड्राइवर आपको पचास से सौ भात में आपकी मंज़िल तक पहुँचा देंगे।

थाईलैंड के लिए दस दिन की आइटनरी

यह आइटेनरी मेरी दस दिन की यात्रा पर आधारित है। आपकी आइटनरी इस बात पर निर्भर कर सकती है कि आपको पार्टी करना पसंद है या बीच में सुकून से बैठना, आपको ट्रैक्स ज़्यादा करने हैं या फिर वाइल्ड लाइफ़ देखने जाना है।

लेकिन अगर आप थाईलैंड पहली बार घूमने जा रहे हैं तो मेरी सलाह आपको इन जगहों पर घूमने की ज़रूर रहेगी। 

10 दिन में थाईलैंड घूमने के लिए बेस्ट प्लान

 

पहला दिन 

दिल्लीबैंकॉक

Bangkok airport
Suvarnbhumi airport Bangkok

सुबह सुबह बैंकॉक पहुँचकर आप मध्याह्न तक अपने होटल में सेटल हो सकते हैं। फिर क़रीब तीन घंटों में लोकल स्काई ट्रेन और क्रूज़ की मदद से आप ग्रांड पैलेस, वट अरुण, वट फ़ो घूमने जा सकते हैं।

इसके बाद शाम के वक्त आइकन सियाम की चमक-धमक देख सकते हैं। रात के वक्त नाइट क्रूज़ का लुत्फ़ लेते हुए झिमिलाती रोशनियों में डूबे शहर की छटा निहार सकते हैं। यहाँ डिनर करके आप होटल लौट सकते हैं और आराम से सोने जा सकते हैं। 

 

दूसरा दिन

बैंकॉकआयुथायाफ़्लोटिंग मार्केटनाइट मार्केट 

Bangkok grand palace
Bangkok grand palace

बैंकॉक से आप आयुथाया जाकर आप वहाँ की प्राचीन राजधानी देख सकते हैं। रास्ते में अनोखी फ़्लोटिंग मार्केट में घूम सकते हैं। इस ट्रिप के लिए आपको सुबह जल्दी निकलना होगा। अपने बजट के हिसाब से आप प्राइवेट या शेयर्ड टूर ले सकते हैं।

आमतौर पर सुबह-सुबह मिनी बस आपको होटल से पिक कर लेती है जो दिन भर की यात्रा के बाद शाम तक आपको होटल वापस छोड़ देती है। लौटकर कुछ देर आराम करके आप बैंकॉक की नाइटलाइफ़ का आनंद ले सकते हैं जिसमें बीयर-बार, गो-गो बार से लेकर एडल्ट इंटरटेनमेंट के लिए नाना प्लाज़ा जैसी जगहें तक शामिल हैं।

लेकिन अगर आप इसमें रुचि ना रखते हों या परिवार के साथ हों तो आप चातुचक वीकेंड मार्केट जा सकते हैं जो एशिया की सबसे बड़ी बाज़ार में शुमार है।  

 

तीसरा दिन 

बैंकॉकपटाया 

Pattaya Beach
Pattaya Beach, Thailand

पटाया सेक्स टूरिज़म के लिए कुख्यात ज़रूर है लेकिन यहाँ आकर आप बीच के किनारे एक सुंदर शाम बिता सकते हैं। आप चाहें तो यहाँ घूमने के लिए डे टूर बुक कर सकते हैं।

जिसकी मदद से आप आसानी से पटाया बीच, सेंक्चुरी ऑफ़ ट्रूथ, फ़्लोटिंग मार्केट और बिग बुद्धा टेम्पल जैसी प्रमुख दर्शनीय स्थलों पर घूम सकते हैं। रात को बीच किनारे किसी कैफ़े में सुस्ता सकते हैं। 

 

चौथा दिन

पटायाकोरल आईलैंड और वॉकिंग स्ट्रीट

Pattaya Walking street
Pattaya Walking street Thailand

इस दिन आप पटाया के पास मौजूद कोरल आइलैंड की यात्रा पर जा सकते हैं। पटाया पीयर से आप को लार्न के लिए शेयर्ड  बोट ले सकते हैं। अगर आप टूर बुक करके जाएँगे तो आपको जेट स्की और बनाना बोट सरीखे रोमांचक अनुभव भी मिलेंगे।

सुंदर आइलैंड पर पूरा दिन बिताकर आप शाम चार बजे तक वापस लौट सकते हैं। रात को आप पाटाया की वॉकिंग स्ट्रीट में पब क्रॉल पर जा सकते हैं। या फिर नाइट मार्केट्स में घूम सकते हैं। 

 

पाँचवा दिन 

बैंकॉकफुकेत 

View of Phuket
View of Phuket from Big Buddha, Thailand

अगली सुबह आप फुकेत के लिए निकल सकते हैं। पटाया से सीधी फ़्लाइट भी हैं और आप करीब दो घंटे में बैंकॉक पहुँचकर वहाँ से भी फ़्लाइट ले सकते हैं।

दिन तक फुकेत पहुँचकर आप कुछ देर होटल में आराम कर सकते हैं। फुकेत में कई बीच हैं जिनमें से किसी एक बीच पर एक अच्छी शाम बिताने के बाद आप फुकेत की नाइट मार्केट जा सकते हैं। काटा, कैरोन, कमला जैसे बीच के पास नाइट मार्केट लगती हैं जहां आप खरीदारी और खाने का लुत्फ़ ले सकते हैं।

पटोंग बीच के पास मौजूद पटोंग मार्केट अडल्ट इंटरटेनमेंट के लिए दुनियाभर में मशहूर है। आप यहाँ के बार, क्लब वग़ैरह भी चैकआउट कर सकते हैं। 

 

छटा  दिन

फुकेतबीच टूरनाइट मार्केट 

Bangla road Thailand

फुकेत में एक सिरे से कई बीच हैं। रवाई, काटा, कैरोन, पटोंग, कमला, फ़्रीडम, काटा नोई, सूरिन, बैंगटाओ ये कुछ मशहूर बीच हैं जिनमें से कुछ बीच आप दिन भर में कवर कर सकते हैं।

ये एक दूसरे से पंद्रह मिनट से लेकर घंटे भर की दूरी में हैं तो आप बीच हॉपिंग का मज़ा ले सकते हैं। रात को किसी नाइट मार्केट में खाने और संगीत का मज़ा ले सकते हैं।  

 

सातवाँ दिन 

फुकेतसिटी टूर नाइट मार्केट

Big Buddha Phuket Thailand
big Buddha is a famous place in Phuket, Thailand.

आप काथू नाम के गाँव में एलीफ़ेंट सफ़ारी का आनंद ले सकते हैं। आसपास के गाँवों में जाकर काजू के खेती और विलेज लाइफ़ देख सकते हैं। 

यहाँ से आप यहाँ के मशहूर वट चेलोंग जा सकते हैं जिसकी इमारत देखने लायक है। चीनी हमले से स्थानीय थाई जनता की रक्षा करने वाले बौद्ध भिक्षुओं की याद में बना यह वट बहुत आकर्षक है। 

वट चेलोंग के बाद आप बिग़ बुद्धा देखने का सकते हैं।

पहाड़ी पर बनी इस जगह पर बुद्ध की एक विशाल मूर्ति है जो बहुत आकर्षक है। यहाँ के अहाते से आप अंडमान सागर के साथसाथ फुकेत और आसपास की जगहों के बेहद सुंदर नज़ारे देख सकते हैं। यहाँ सूर्यास्त के खूबसूरत नज़ारे देखने के बाद आप फुकेत ओल्ड टाउन ज़ा सकते हैं, जहां की लाइटिंग और स्थापत्त्य देखने लायक है। 

रात के वक्त आप चिल्वा नाइट मार्केट में जाकर स्थानीय चीजों की ख़रीदारी और लोकल खाने का आनंद ले सकते हैं।

 

आठवाँ दिन 

फुकेतफ़ी फ़ी 

Phi-Phi Don
Phi-Phi Don Phuket Thailand

इस यात्रा में आप स्थानीय पीयर से स्पीड बोट के ज़रिए अलगअलग आइलैंड पर जा सकते हैं। आप चाहें तो ग्रूप टूर या प्राइवेट टूर बुक कर सकते हैं। 

इस दिनभर के टूर में आपको माया बे, पी लेह लगून, वाईकिंग केव, मंकी बीच, पीपी डॉन, लो सामाँ बे और खाई आइलैंड जैसी बेहद खूबसूरत जगहों की यात्रा कराई जाएगी। 

नवाँ  दिन 

फ़ुकेतजेम्स बॉंड आईलैंड

James Bond Islands
View from James Bond Islands near Phuket Thailand

फीफी आईलैंड की तरह जेम्स बॉंड आईलैंड की यात्रा के लिए भी आपको पहले से बुकिंग करानी होगी। 

इस यात्रा में आपको स्पीड बोट के ज़रिए फ़नाक आईलैंड में आइसक्रीम केव में घुमाया जाएगा उसके बाद होंग आईलैंड में मौजूद फा नगा बे पर आपको कयाकिंग का लुत्फ़ लेने को मिलेगा।

 यहाँ से आपको मशहूर जेम्स बॉंड आईलैंड पर ले जाएगा। इसे कोह टा पू भी कहा जाता है। 

कोह टा पू से आप आगे बढ़ेंगे और पान्यी गांव में खाने के लिए रुकेंगे। यहाँ आप मछुआरों के गाँव में भी घूमने का सकते हैं। 

इस ट्रिप के आख़िर में आपको नाका आइलैंड पर ले जाया जाएगा जहां आप समंदर किनारे सुस्ता सकते हैं या फिर समुद्र में तैराकी का मज़ा ले सकते हैं। 

दसवाँ दिन 

फुकेतदिल्ली 

Delhi airport
Indira Gandhi internattional airport Delhi

 

अगर आपके पास कुछ और दिन हैं तो इस ट्रिप में आप क्राबी, कोफ़ंगम, चियांग माई और चियांग राई जैसी जगहों को भी शामिल कर सकते हैं। वरना आप दिल्ली लौट सकते हैं। दिल्ली की फ़्लाइट आमतौर पर चार घंटे के आस-पास की रहेगी।

आप अगर पहली बार थाईलैंड जा रहे हैं तो उम्मीद है कि इस लेख से आपको थाईलैंड घूमने जाने का प्लान बनाने में मदद मिलेगी। 

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
गोवा ट्रिप पर इन 10 बेस्ट बीच पर ज़रूर जाएं फी फी आइलैंड फुकेत में घूमने की जगहें ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है और क्यों है ज़रूरी मुनस्यारी में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड के फुकेत में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड ट्रिप से पहले जान लें ये 5 ज़रूरी बातें भारत में घूमने के लिए टॉप 10 झीलें शिलांग में घूमने की टॉप 5 जगहें मुंबई के आस-पास के टॉप 5 बीच उत्तराखंड में घूमने की टॉप 6 जगहें