क्या है थाईलैंड पास और इसके लिए कैसे करें आवेदन ?

(Last Updated On: April 1, 2022)

अगर आप थाईलैंड यात्रा का मन बना रहे हैं तो इसके लिए आपके पास थाईलैंड पास (Thailand Pass) होना ज़रूरी है। भारतीय यात्रियों को यूँ तो थाईलैंड जाने के लिए ‘वीज़ा ऑन अराइवल’ की सुविधा मिलती है यानी आप थाईलैंड पहुँचने के बाद एयरपोर्ट पर वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन जो एक दस्तावेज़ आपके पास पहले से होना ज़रूरी है वो है थाईलैंड पास।


क्या है थाईलैंड पास (What is Thailand Pass)?

कोविड के चलते थाईलैंड जाने के लिए ‘थाईलैंड पास’ एक ज़रूरी दस्तावेज़ है जिसके लिए आप थाई एंबेसी की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। थाईलैंड पास के बिना भारतीय हवाई अड्डे पर ही आपको थाईलैंड की यात्रा करने से रोका जा सकता है। यह पास एक तरह से आपकी थाईलैंड यात्रा के लिए थाई एंबेसी की तरफ़ से स्वीकृति पत्र है जिसके बिना आपकी यात्रा मुश्किल में पड़ सकती है।

थाईलैंड पास के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज़ होने ज़रूरी हैं जो आपको एंबेसी की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। आवेदन करने के तीन से सात दिन के भीतर आपको एंबेसी की तरफ़ से एक पीडीएफ फ़ाइल भेजी जाएगी जिसमें एक क्यूआर कोड दिया जाएगा। यह क्यूआरकोड भारतीय और थाईलैंड दोनों के इमिग्रेशन काउंटर पर किया जाएगा और बिना इसके आपको आगे की यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।


थाईलैंड पास के लिए कौन कर सकता है अप्लाई ?

फ़िलहाल थाई एंबेसी तीन प्रोग्राम्स के तहत आवेदन स्वीकार कर रही है

  • टेस्ट एंड गो

इस प्रोग्राम के तहत आपको थाईलैंड आने के पहले दिन कोविड टेस्ट कराना होगा और अगर आपकी रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो पाँचवे दिन सेल्फ़ टेस्ट करके आप थाईलैंड में कहीं भी जा सकते हैं। इसके लिए आपको एसएचए प्लस कैटेग्री के होटल में कम से कम एक रात की बुकिंग का प्रमाण देना ज़रूरी है। इस प्रोग्राम के तहत आवेदन करने के लिए आपको कोविड वैक्सीन के दोनों डोज़ लगे होने का प्रमाण देना ज़रूरी है।

  • सेंडबॉक्स

यह सुविधा पटाया, फ़ुकेत और को समुई जैसी जगहों पर उपलब्ध होगी। इसके तहत आप इनमें से किसी भी शहर में सात दिन एसएचए प्लस मान्यता वाले होटल में बिताने के बाद थाईलैंड में कहीं भी जा सकते हैं। इस प्रोग्राम के तहत आवेदन करने के लिए आपको कोविड वैक्सीन के दोनों डोज़ लगे होने का प्रमाण देना ज़रूरी है।

  • क्वारंटीन प्रोग्राम

अगर आपको कोविड वैक्सीन नहीं लगी है तब भी आप थाईलैंड जा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको लैंड करने के बाद कम से कम दस दिन क्वारंटीन में बिताने होंगे। होटल सरकार द्वारा क्वारंटीन प्रोग्राम के लिए मान्यता प्राप्त होना ज़रूरी है। 1 अप्रैल से क्वारंटीन की अवधि घटाकर पाँच दिन की जा रही है।


थाईलैंड पास के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

थाईलैंड पास या थाई पास बनाने के लिए आपके पास जो दस्तावेज़ होने ज़रूरी हैं वो ये हैं

  • पासपोर्ट जो कम से कम आने वाले छह महीनों तक वैध यानी वैलिड हो
  • थाईलैंड के किसी शहर की रिटर्न फ़्लाइट
  • थाईलैंड पहुँचने के दिन आरटीपीसीआर टेस्ट की प्रीबुकिंग
  • थाईलैंड में एसएचए सर्टिफ़ाइड (SHA Plus) होटल की बुकिंग या रहने की जगह का प्रमाण
  • कम से कम बीस हज़ार यूएस डॉलर का कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस
  • कोविड वैक्सीन की दोनों डोज़ लगने का वैक्सिनेशन सर्टिफ़िकेट
  • भारत में थाईलैंड पहुँचने के 72 घंटे पहले तक की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट। इससे पुरानी रिपोर्ट मान्य नहीं होगी। हालाँकि एंबेसी की वेबसाइट के मुताबिक़ 1 अप्रैल 2022 के बाद इसकी बाध्यता को ख़त्म कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
गोवा ट्रिप पर इन 10 बेस्ट बीच पर ज़रूर जाएं फी फी आइलैंड फुकेत में घूमने की जगहें ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है और क्यों है ज़रूरी मुनस्यारी में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड के फुकेत में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड ट्रिप से पहले जान लें ये 5 ज़रूरी बातें भारत में घूमने के लिए टॉप 10 झीलें शिलांग में घूमने की टॉप 5 जगहें मुंबई के आस-पास के टॉप 5 बीच उत्तराखंड में घूमने की टॉप 6 जगहें