Maya bay Thailand

थाईलैंड के फी फी आईलैंड की शानदार यात्रा

(Last Updated On: December 18, 2023)

अगर आप थाईलैंड जाने की योजना बना रहे हैं तो फी फी आईलैंड (Phi Phi Island tour) जाए बिना आपकी यह यात्रा कैसे पूरी हो सकती है। फी फी आईलैंड जिसे स्थानीय भाषा में पी पी आइलैंड कहा जाता है थाईलैंड के फुकेत शहर के पास एक बेहद ख़ूबसूरत द्वीप समूह है।

अपनी थाईलैंड यात्रा के प्लान में कुछ दिन आप फुकेत घूमने के लिए रख सकते हैं। उसके बाद जेम्स बॉंड आईलैंड की यात्रा कर सकते हैं। लेकिन एक दिन आप फी फी आइलैंड के लिए ज़रूर रखें। 

 

चीयोन वानिक पीयर से मिलती है मोटर बोट (Phi Phi Island tour starting)

Chian Vanich peer Phuket Thailand

 

फुकेत से क़रीब एक घंटे की दूरी पा चीयोन वानिक पीयर है जहां से यह यात्रा शुरू होती है।

आमतौर पर आप फी फी आइलैंड की यात्रा के लिए ग्रूप टूर बुक करेंगे क्योंकि यह न केवल सस्ता पड़ता है बल्कि ज़्यादा मज़ेदार भी रहता है। ग्रूप टूर में आपको नए लोगों से मिलने का अच्छा मौक़ा मिलता है। टूर बस आपको आपके होटल से ही पिक कर लेती है। आप चाहे हैं तो सीधे पीयर पर आकर भी टूर बुक कर सकते हैं।  

 

माया बे का सपनीला बीच (Maya Bay Phi Phi Island tour)

Phi phi Don
Phi Phi Island tour

क़रीब घंटे भर का समुद्री सफ़र तय करने के बाद आपकी बोट माया बे पास लगा दी जाती है। जब हम वहाँ गए तो हाई टाइड चल रहा था और हमारी बोट समुद्र में हिचकोले खाते हुए यहाँ पहुँची। अगर आपको सी सिकनेस की समस्या है तो आपको थोड़ी बहुत दिक़्क़त हो सकती है लेकिन

यहाँ पहुँचकर आपकी सारी थकान मिट जाती है क्योंकि नज़ारे हैं ही इतने ख़ूबसूरत। थोड़ा सा चलकर आप माया बे पर बने बीच पर चले आते हैं जहां अंडमान सागर के साफ़ नीले पानी के सामने हरी चट्टानें इतनी खूबसूरत लगती हैं कि आपको एक बार अपनी आँखों पर भरोसा नहीं होता। यह दुनिया एकदम सपने जैसी लगती है। 

इस छोटे सा बीच बेहद साफ़-सुथरा है और इसे साफ़ रखने के लिए यहाँ नहाना या तैराकी करने की साफ़ मनाही है। यहाँ के नज़ारों को तस्वीरों में उतारकर आप यहाँ से लौट आते हैं। 

 

को फी फी ले या पी ले लगून में तैराकी (Pi leh Lagoon)

Pi leh lagoon

 

माया बे से वापस बोट आपको थोड़ी ही देर में पी ले लगून पर ले आती है। यहाँ समुद्र के बीच में बोट रोक दी जाती है और आप कुछ देर यहाँ के साफ़-सुथरे पानी में तैराकी का मज़ा ले सकते हैं। गुनगुनी धूप सेंकते हुए शांत पानी में नहाने का अपना ही मज़ा है। अगर आपको तैराकी नहीं आती तब भी लाइफ़ जैकेट जैसे सेफ़्टी गीयर के साथ आप सुरक्षित तरीक़े से तैराकी का मज़ा ले सकते हैं। 

 

मंकी केव (Monkey cave in Phi Phi Island)

Viking Caves
Viking Caves Phi Phi Islands Thailand

कुछ देर तैराकी का मज़ा लेने और धूप में खुद को सुखाने के बाद आप मंकी केव की तरफ़ चले आते हैं। यहाँ कुछ देर समुद्र के बीच आपकी बोट खड़ी रहती है और आप चट्टानों पर कूदते फाँदते बंदरों को देखते हैं। यहाँ इतनी दुरूह सी जगह पर ये बंदर न जाने कितनी सदियों से बसे हुए हैं। शायद यही बात पर्यटकों को आकर्षित करती हो। 

 

को फी फी डॉन में बढ़िया खाना (Ko phi phi don Phuket)

Phi-Phi Don
Phi-Phi Don Phuket Thailand

 यहाँ से बोट आपको को फी फी डॉन की तरफ़ ले आती है। यह एक सुंदर बीच है जहां अच्छी ख़ासी बाज़ार भी लगती है। कई कैफ़े और ओपन बार भी हैं जहां कॉफ़ी से बीयर तक साब मिल जाता है। वैसे यहाँ ग्रूप टूर के पैकेज के अंदर ही आपके लंच की व्यवस्था होती है। बुफ़े में वेज और नॉन वेज़ दोनों ही विकल्प रहते हैं। खाना खाने के बाद आप यहाँ की बाज़ार में टहल सकते हैं। कोई अच्छी सी आइसक्रीम खा सकते हैं। और फिर क़रीब घंटे भर में आप अपनी बोट पर वापस आ जाएँगे। 

 

खाई नाक आइलैंड में मिटाएँ थकान (Khai nak Island Phuket)

Khai Nak Island

 

 

थोड़ी देर में बोट आपको खाई नाक आइलैंड पर ले आती है। यह एक सुदूर बीच है जहां कैफ़े बने हैं। आप शैक्स में आराम से लेटकर अपनी थकान मिटा सकते हैं। चाहें तो समुद्र में तैराकी भी कर सकते हैं। खाने-पीने के तमाम विकल्प भी आपको यहाँ मिल जाएँगे। 

यहाँ से क़रीब चार बजे तक आप वापस फुकेत के पीयर पर लौट आते हैं। इस तरह आपकी फी फी आइलैंड की यात्रा ( Phi Phi Island tour) पूरी होती है और आप एक ऐसी यात्रा का हिस्सा बन जाते हैं जिसे आप ज़िंदगी भर भुला नहीं पाएँगे। 

थाईलैंड यात्रा से जुड़े और लेख पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

थाईलैंड के फी फी आइलैंड ट्रिप पर व्लॉग देखें 

YouTube player

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *