थाईलैंड के फुकेत में घूमने की सबसे अच्छी जगहें

(Last Updated On: August 3, 2022)

थाईलैंड का शहर फुकेत दुनियाभर के पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। लेकिन यह कम ही लोग जानते हैं कि यहाँ न केवल बेहद खूबसूरत समुद्री किनारे हैं बल्कि कई वट या मंदिर भी हैं जिनका स्थापत्य आपको हैरान कर देता है। ख़ासतौर पर रात के वक्त यहाँ के बाज़ारों की चहल-पहल भी देखने लायक है।

कभी यह भारत और चीन के बीच व्यापार मार्ग में पड़ने वाला एक गुमनाम सा बंदरगाह था लेकिन आज यह दुनिया के सबसे मशहूर पर्यटक स्थलों में शुमार है जहां हर सालाना क़रीब तीस लाख पर्यटक घूमने आते हैं। जानिए थाईलैंड के फुकेत में घूमने की सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं।


बिग बुद्धा मंदिर 

Big Buddha Phuket Thailand
big Buddha is a famous place in Phuket, Thailand.

दक्षिणी फुकेत में ज़्यादातर जगहों से एक टीले के ऊपर आपको बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा नज़र आ जाती है जो पर्यटकों के बीच बिग बुद्धा नाम से मशहूर है। चेलोंग के पास नकर्ड पहाड़ी पर सफ़ेद संगमरमर की बनी यह बेहद आकर्षक प्रतिमा क़रीब 45 मीटर ऊँची है। प्रतिमा तक पहुँचने के लिए क़रीब नब्बे सीढ़ियाँ चढ़नी होती हैं।

पास के पहाड़ी टीले से पूरे फुकेत और आस-पास की जगहों के विहंगम नज़ारे देखे जा सकते हैं। बिग बुद्धा के परिसर के आस-पास बने व्यू पॉईंट से फांग नगा बे, कैरोन, काटा, काटा नोई और प्रोमटेफ केप जैसी बेहद खूबसूरत जगहें दिखाई देती हैं। हरियाली के बीच नीले समंदर का विस्तार लिए यह नज़ारा ख़ासकर सूर्यास्त के समय बेहद आकर्षक हो जाता है।


 

वट चेलोंग 

Wat Chalong
Wat Chalong, Phuket, thailand

यह बेहद खूबसूरत परिसर फुकेत के सबसे अहम और बड़े वट या मंदिरों में से एक है। 1876 के चीनी विद्रोह के ख़िलाफ़ लुआंग फो चैम और लुआंग फो चुआंग जैसे बौद्ध सन्यासियों ने थाई लोगों का नेतृत्व कर उनकी जान बचाई थी।

इन्हीं बौद्ध भिक्षुओं की याद में बनाए गए इस मंदिर में थाईलैंड और दूसरे देशों के लोग प्रार्थना करने आते हैं। इस मंदिर परिसर का स्थापत्य बेहद शानदार है। महीन नक़्क़ाशी और ख़ास थाई शैली वाले इन रंग-बिरंगे मंदिरों की छटा दर्शनीय है।


काथू गाँव 

Kathu Village
Kathu Village, Phuket Thailand

थाईलैंड को हाथियों का देश कहा जाता है। यहाँ के जंगलों के बीच बसे काथू गाँव में आप हाथियों को न केवल देख सकते हैं बल्कि उनके क़रीब जाकर तस्वीरें भी खिंचा सकते हैं। जंगल के बीच बने रास्तों पर हाथियों की सवारी करने का मन हो तो यह विकल्प भी आपके लिए खुला है।

हालांकि ऐसी जगहों पर न जाएं जहां आपको पशुओं पर हिंसा होती हुई दिखाई दे। इसके अलावा आस-पास के गावों में स्थानीय जंगलों में उगने वाली काजू से बने अलग-अलग उत्पाद भी आप ख़रीद सकते हैं।  


 

फुकेत के समुद्री किनारे 

View of Phuket
View of Phuket from Big Buddha, Thailand

फुकेत में एक छोर से रवाई, काटा, केरोन, पटोंग, कमला और फ़्रीडम जैसे कई बीच हैं। अपने इन साफ़-सुथरे और बेहद आकर्षक समुद्री किनारों की वजह से फुकेत दूनियाभर के घुमक्कड़ों के बीच ख़ासा लोकप्रिय है। बीच पर बने शैक्स में दिनभर अलसाए हुए बैठकर दूर क्षितिज को छूकर आती अंडमान सागर की लहरों को निहारने का अपना मज़ा है।

ठंडे देशों के लोग अक्सर यहाँ धूप में नहाने का मज़ा लेने आते हैं। आप चाहें तो यहाँ के साफ़ पानी में तैराकी का आनंद ले सकते हैं। इन समुद्री किनारों पर वॉटर स्पोर्ट्स में रुचि रखने वाले लोग आपको जेट स्की और सर्फ़िंग के रोमांच का लुत्फ़ लेते दिख जाएँगे।      


 

नाइट मार्केट और शो

Bangla road Thailand

 

फुकेत के लगभग हर बीच के आस-पास आपको रात के वक्त जगमगाते बाज़ार देखने को मिल जाएँगे। इन बाज़ारों से आप आप अपने चहेतों के लिए कपड़े और सुविनियर्स ख़रीद सकते हैं। अगर आप मांसाहारी खाने के शौक़ीन हैं तो इन बाज़ारों में आपको ढेरों फ़ूड स्टॉल्स मिल जाएँगे जहां थाईलैंड के स्थानीय पकवानों का ज़ायक़ा आप ले सकते हैं।

कमला बीच के पास फेंटा-सीआ थीम पार्क में बीस सालों से भी ज़्यादा पुराने समय से चले आ रहे लोकप्रिय शो का आनंद भी आप ले सकते हैं जिसमें आपको थाईलैंड की मिथकीय कथाएँ पूरी भव्यता के साथ दिखाई जाती हैं।


 

फुकेत कैसे पहुँचें 

Kata Beach
Kata Beach Phuket, Thailand

फुकेत हवाई अड्डे तक दुनिया के अहम शहरों से आपको सीधी उड़ानें मिल जाएँगी। हवाई अड्डे से फुकेत शहर की दूरी करीब 33 किलोमीटर है जिसे आप 45 मिनट में तय कर सकते हैं। बेंकोक, क्राबी, फांग नगा और सूरत थानी जैसी थाईलैंड की अहम जगहों से यहाँ के लिए बस सुविधाएँ भी मौजूद हैं।

फुकेत के लिए सीधी ट्रेन सुविधाएँ उपलब्ध नहीं हैं लेकिन बेंकोक से सिंगापुर जाने वाली ट्रेन में फुन-फिन नाम की जगह तक ट्रेन से आया जा सकता है जहां से फुकेत पहुँचने में पाँच घंटे का वक्त लग जाता है। 


 

फुकेत कब जाएँ 

दिसम्बर से फ़रवरी के बीच का समय यहाँ आने के लिए सबसे मुफ़ीद है लेकिन आप थाईलैंड के स्थानीय त्यौहारों में शिरकत करना चाहें तो मार्च से मई के बीच भी आप यहाँ आ सकते हैं। हालांकि इस दौरान गर्मी से खुद को बचाने के पूरे इंतज़ाम के साथ ही आएँ। 


तो ये थी थाईलैंड के फुकेत में घूमने की सबसे अच्छी जगहें। उम्मीद है कि अगर आप थाईलैंड के फुकेत जाएं तो इस ब्लॉग से आपको मदद ज़रूर मिलेगी।

 

थाईलैंड यात्रा सीरीज़ पर व्लॉग यहाँ देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
गोवा ट्रिप पर इन 10 बेस्ट बीच पर ज़रूर जाएं फी फी आइलैंड फुकेत में घूमने की जगहें ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है और क्यों है ज़रूरी मुनस्यारी में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड के फुकेत में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड ट्रिप से पहले जान लें ये 5 ज़रूरी बातें भारत में घूमने के लिए टॉप 10 झीलें शिलांग में घूमने की टॉप 5 जगहें मुंबई के आस-पास के टॉप 5 बीच उत्तराखंड में घूमने की टॉप 6 जगहें