5 दिन थाईलैंड के फुकेत में बिताने का बेहतरीन प्लान

(Last Updated On: June 27, 2022)

थाईलैंड के फुकेत की यात्रा आपके जीवन के कुछ अनूठे अनुभवों में शामिल हो सकती हैं। थाईलैंड (Thailand) के बारे में एक भ्रांति है कि वहाँ एक ख़ास तरह के पर्यटक ही जाते हैं। लेकिन असल बात यह है कि अडल्ट नाइट लाइफ़ के अलावा भी थाईलैंड में घूमने के लिए ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां आप परिवार के साथ भी जा सकते हैं और वहाँ की ख़ूबसूरती का लुत्फ़ ले सकते हैं।

अंडमान सागर पर बने फुकेत द्वीप (Phuket Island) के बीच और आस-पास के आईलैंड्स इतने खूबसूरत हैं कि वहाँ से लौटने का मन ही नहीं होता। आइए जानते हैं थाईलैंड के फुकेत में घूमने की बेहतरीन जगहों के बारे में। तो यह रहा थाईलैंड के फुकेत में 5 दिन की छुट्टियाँ बिताने का एक बढ़िया प्लान।

फुकेत के बीच और नाइट मार्केट : फुकेत में पहला दिन 

(Phuket beaches and Night Market)

Kata Beach
Kata Beach Phuket, Thailand

आप दिल्ली या कोलकाता जैसे शहरों से थाईलैंड के फुकेत के लिए सीधी फ़्लाइट ले सकते हैं। 

फुकेत हवाई अड्डे से फुकेत टाउन की दूरी क़रीब घंटे भर की है। आप चाहें तो आसपास घूमने के लिए स्कूटी भी किराए पर ले सकते हैं जो प्रति दिन क़रीब पाँच सौ से छह सौ रुपए में आपको किराए पर मिल जाएगी। 

फुकेत टाउन में आप काटा, कैरोन, रवाई या पटोंग जैसे किसी भी बीच के पास रहने के लिए होटल ले सकते हैं। दिल्ली से फुकेत की फ़्लाइट क़रीब साढ़े तीन घंटे की है। अगर आप सुबह की फ़्लाइट लेते हैं और दिन के वक्त तक आप फुकेत में होंगे। 

फुकेत में पहुँचकर आप शाम तक अपने होटल में आराम कर सकते हैं और शाम के वक्त घूमने जा सकते हैं। शाम को काटा या पटोंग जैसे किसी बीच के किनारे आप सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं। 

फुकेत में हर बीच के आसपास आपको नाइट मार्केट देखने को मिल जाएँगी। आप यहाँ मौजूद फ़ूड स्टॉल में स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ़ ले सकते हैं। यक़ीन मानिए आप अगर मांसाहारी हैं तो आपको खाने के लिए ढ़ेर सारे विकल्प मिल जाएँगे। हालांकि शाकाहारियों के लिए विकल्प थोड़ा कम हैं।

रात को आप पटोंग बाज़ार में पब और बार की संगीतमय दुनिया में शामिल हो सकते हैं। फुकेत का यह इलाका अपनी अडल्ट नाइट लाइफ़ के लिए जाना जाता है। यहाँ का माहौल देखकर आपको कल्चरल शॉक लग सकता है। इसलिए मानसिक रूप से तैयार होकर जाएं। 

अगर आपकी रुचि अडल्ट नाइट लाइफ़ में नहीं है तो आप किसी भी और नाइट मार्केट में जा सकते हैं। कैरोन, काटा और कमला जैसे बीच के पास भी आपको ऐसी मार्केट्स मिल जाएँगी। 


काथू गाँव, वट चेलोंग और  बिग बुद्धा  का सफ़र : फुकेत में दूसरा दिन 

(Kathu Village, wat chalong and Big buddha in Phuket)

Kathu Village
Kathu Village, Phuket Thailand

दूसरे दिन आप फुकेत के सिटी टूर पर जा सकते हैं। फुकेत में बीच के अलावा भी घूमने की कई जगहें हैं। 

आप काथू नाम के गाँव में एलीफ़ेंट सफ़ारी का आनंद ले सकते हैं। आसपास के गाँवों में जाकर काजू के खेती और विलेज लाइफ़ देख सकते हैं। 

यहाँ से आप यहाँ के मशहूर वट चेलोंग जा सकते हैं जिसकी इमारत देखने लायक है। चीनी हमले से स्थानीय थाई जनता की रक्षा करने वाले बौद्ध भिक्षुओं की याद में बना यह वट बहुत आकर्षक है। 

Wat Chalong
Wat Chalong, Phuket, thailand

वट चेलोंग के बाद आप बिग़ बुद्धा देखने का सकते हैं।

पहाड़ी पर बनी इस जगह पर बुद्ध की एक विशाल मूर्ति है जो बहुत आकर्षक है। यहाँ के अहाते से आप अंडमान सागर के साथसाथ फुकेत और आसपास की जगहों के बेहद सुंदर नज़ारे देख सकते हैं। यहाँ सूर्यास्त के खूबसूरत नज़ारे देखने के बाद आप फुकेत ओल्ड टाउन ज़ा सकते हैं, जहां की लाइटिंग और स्थापत्त्य देखने लायक है। 

View of Phuket
View of Phuket from Big Buddha, Thailand

रात के वक्त आप चिल्वा नाइट मार्केट में जाकर स्थानीय चीजों की ख़रीदारी और लोकल खाने का आनंद ले सकते हैं। 


फीफी आइलैंड की यात्रा  : फुकेत में तीसरा दिन 

(Phi-Phi Islands trip Phuket)

Phi phi Don
Phi Phi Don Thailand trip

फुकेत में तीसरे दिन आप फीफी आइलैंड की यात्रा पर जा सकते हैं। 

इस यात्रा में आप स्थानीय पीयर से स्पीड बोट के ज़रिए अलगअलग आइलैंड पर जा सकते हैं। आप चाहें तो ग्रूप टूर या प्राइवेट टूर बुक कर सकते हैं। 

बेहतर होगा कि आप पहले ही इस टूर की बुकिंग करा लें। भारत के बजाय थाईलैंड आकर ही टूर बुक करें ताकि आपको ज़्यादा खर्च न करना पड़े। आमतौर पर  ग्रूप टूर पंद्रह सौ से दो हज़ार भाट तक आपको मिल जाएगा, जो भारतीय मुद्रा में क़रीब साढ़े तीन से पाँच हज़ार के बीच रहेगा। 

इस दिनभर के टूर में आपको माया बे, पी लेह लगून, वाईकिंग केव, मंकी बीच, पीपी डॉन, लो सामाँ बे और खाई आइलैंड जैसी बेहद खूबसूरत जगहों की यात्रा कराई जाएगी। 

Kayaking In Islands

रास्ते में आपको स्विमिंग औरस्नोर्कलिंग का लुत्फ़ भी लेने को मिलेगा। 

आमतौर पर फीफी डॉन में आपके खाने का इंतज़ाम में इसी टूर के अंतर्गत शामिल रहेगा। यहाँ बुफ़े की व्यवस्था होगी और शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के खाने का इंतज़ाम होगा। 

Phi phi Don
Phi phi Don , Phukett, Thailand

अपने सामान को पानी से बचाने के इंतज़ाम के साथ आएँ। वाटर प्रूफ़ बैग और वाटरप्रूफ़ मोबाइल कवर जैसी चीज़ें आपकी मदद करेंगी। 


रवाई, काटा, कैरोन, पटोंग और कमला बीच पर फ़ुरसत के लम्हे : फुकेत में चौथा दिन 

(Rawai, Kata, Caron, Patong and Kamala beach In Phuket)

चौथे दिन आप फुकेत के रवाई, काटा, कैरोन, पटोंग और कमला बीच पर फ़ुरसत के लम्हे बिता सकते हैं और पिछले दिन की थकान मिटा सकते हैं। 

आप चाहें तो कैरोन व्यू पोईंट या प्रोमटेफ केप जैसी जगहों पर जाकर सूर्यास्त का मज़ा ले सकते हैं।

 रात को फुकेत फेंटेशिया शो देख सकते हैं जिसमें आपको भव्य तरीके से थाईलैंड की संस्कृति के बारे में जानने को मिलेगा। 


जेम्स बॉंड आईलैंड की यात्रा  : पाँचवा दिन 

(James Bond Islands trip Phuket)

James bond island
James bond island Phuket, Thailand

पाँचवे दिन आप जेम्स बॉंड आईलैंड की यात्रा पर जा सकते हैं। 

फीफी आईलैंड की तरह इस यात्रा के लिए भी आपको पहले से बुकिंग करानी होगी। 

गाड़ी आपको होटल लेने आ जाएगी जिससे आप पीयर तक जाएँगे और वहाँ से स्पीड बोट के ज़रिए आपको अलगअलग आईलैंड की यात्रा पर ले जाया जाएगा। 

इस यात्रा में आपको फ़नाक आईलैंड में आइसक्रीम केव में घुमाया जाएगा उसके बाद होंग आईलैंड में मौजूद फा नगा बे पर आपको कयाकिंग का लुत्फ़ लेने को मिलेगा।

 यहाँ से आपको मशहूर जेम्स बॉंड आईलैंड पर ले जाएगा। इसे कोह टा पू भी कहा जाता है। 

कोह टा पू से आप आगे बढ़ेंगे और पान्यी गांव में खाने के लिए रुकेंगे। यहाँ आप मछुआरों के गाँव में भी घूमने का सकते हैं। 

इस ट्रिप के आख़िर में आपको नाका आइलैंड पर ले जाया जाएगा जहां आप समंदर किनारे सुस्ता सकते हैं या फिर समुद्र में तैराकी का मज़ा ले सकते हैं। 

Khai Island
Khai Island, Phuket, thailand

इस ट्रिप के लिए भी आपको एक पूरा दिन चाहिए। यहाँ से शाम तक आप फुकेत में वापस आ जाएँगे। और फिर शाम आपकी है आप जो करना चाहें। 


तो यह थी थाईलैंड के फुकेत में 5 दिन की छुट्टियाँ बिताने की जानकारी। उम्मीद है थाईलैंड के फुकेत की यात्रा प्लान करने में इससे आपको मदद मिलेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
फी फी आइलैंड फुकेत में घूमने की जगहें ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है और क्यों है ज़रूरी मुनस्यारी में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड के फुकेत में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड ट्रिप से पहले जान लें ये 5 ज़रूरी बातें भारत में घूमने के लिए टॉप 10 झीलें शिलांग में घूमने की टॉप 5 जगहें मुंबई के आस-पास के टॉप 5 बीच उत्तराखंड में घूमने की टॉप 6 जगहें जयपुर में घूमने की टॉप 5 जगहें