थाईलैंड के जेम्स बॉन्ड आइलैंड और फांग नगा बे का रोमांचक सफ़र

(Last Updated On: August 8, 2022)

थाईलैंड यूँ तो अपने देह व्यापार, गो-गो बार और मसाज पार्लर्स के चलते दुनिया भर में सेक्स टूरिज़्म के केंद्र के रूप में ज़्यादा जाना जाता है। लेकिन जब आप इन पूर्वाग्रहों से बाहर निकलकर एक सैलानी के तौर पर यहाँ घूमने आते हैं तो यहाँ की खूबसूरती कई बार अचम्भित कर देती है।

थाईलैंड के मशहूर शहर फुकेत के पास जेम्स बॉन्ड आइलैंड ( James Bond Island Thailand) और फांग नगा बे ऐसी ही जगहें हैं जहां का सफ़र एक यात्री के तौर पर आपको तृप्त कर देता है। फुकेत के आओ पो पियर से अलसुबह शुरू होने वाली इस रोमांचक समुद्री यात्रा के लिए आपको एक पूरा दिन चाहिए होता है। 

फनाक आइलैंड की रहस्यमय गुफ़ाएँ

James Bond Islands trip
On the way to James Bond Islands trip (Photo : Umesh Pant)

यात्रा के इस पहले पड़ाव तक पहुँचने के लिए अंडमान सागर में स्पीड बोट से करीब घंटे भर का सफ़र तय करना होता है। समुद्र के बेहद साफ़-सुथरे गहरे हरे पानी में तीव्र गति से चलती स्पीड बोट का यह सफ़र बेहद रोमांचक होता है।

शक्तिशाली समुद्री लहरें जब स्पीड बोट से टकराती हैं तो हल्का सा डर भी लगता है। घंटे भर बाद फनाक आइलैंड पर स्पीड बोट से उतरकर आपको एक गुफ़ा तक ले जाया जाता है।

Icecream cave James bond
Icecream cave on the way to James bond Islands (Photo : Umesh Pant)

चूने के पत्थर की चट्टानों के बीच मौजूद इस गुफ़ा में प्राकृतिक रूप से बनी तरह-तरह की आकृतियाँ हैं जिसमें से एक आइसक्रीम की तरह दिखती है।

इसी वजह से यह गुफ़ा सैलानियों के बीच ‘आइसक्रीम केव’ नाम से भी मशहूर है। समुद्र से घिरी इस गुफ़ा के अंदर एकदम अंधेरा रहता है। ऊबड़-खाबड़ संरचनाओं के ऊपर चलते हुए जब आप इस गुफ़ा के अंतिम बिंदु पर पहुँचते हैं तो वहाँ से खाड़ी का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है।

यहाँ करीब पैंतालीस मिनट रुककर आपको अगले पड़ाव की तरफ़ बढ़ जाना होता है।

होंग आइलैंड में कयाकिंग  

Hong Islands James Bond Island
kayaking in Hong Islands in route James Bond Islands route (Photo : Umesh Pant)

स्पीड बोट थोड़ी ही देर में आपको होंग आइलैंड पर पहुँचा देती है। समुद्र के अनंत विस्तार के बीच आप एक सुदूर और निर्जन द्वीप पर होते हैं जहां बोट से उतारकर आपको कयाक पर बिठा दिया जाता है। फिर शुरू होता है पहाड़ियों के बीच ठहरे हुए पानी में कयाकिंग का खूबसूरत सिलसिला।

कयाक पर करीब आधे घंटे का यह सफ़र वाक़ई यादगार साबित होता है। यह कयाक आपको पहाड़ियों के बीच बनी बेहद संकरी और अंधेरी दरारों के बीच भी ले जाती है।

James Bond Islands Kayaking
James Bond Islands Kayaking tour its so beautiful (Photo : Umesh Pant)

कई बार आपको ऐसी पहाड़ियों के बीच से गुज़रना होता है जहां आपको कयाक पर पूरी तरह लेटना पड़ता है वर्ना सर टकरा जाने का ख़तरा होता है। जब अचानक कोई तेज़ लहर आती है तो कयाक डगमगाने लगती है और यात्रा का रोमांच और बढ़ जाता है। 

जेम्स बॉन्ड आइलैंड में घुमक्कड़ी

James Bond Islands
View from James Bond Islands near Phuket Thailand (Photo : Umesh Pant)

बोट थोड़ी ही देर में आपको एक टापू पर ले आती है जिसे जेम्स बॉन्ड आइलैंड कहा जाता है। इस नाम के पीछे की कहानी यही है कि इस आइलैंड में जेम्स बॉन्ड सीरीज़ की मशहूर फ़िल्म ‘अ मैन विद द गोल्डन गन’ की शूटिंग हुई और यह टापू दुनिया भर में मशहूर हो गया।

यहाँ पहुँचते ही सामने आपको एक चट्टान दिखाई देती है जिसे ‘कोह टापू’ कहा जाता है। नाखून के आकार की संरचना होने की वजह से इसे कोह टापू कहा जाता है।

James Bond Islands walk
View form other corner of James Bond Islands in Thailand (Photo : Umesh Pant)

बोट आपको इसी मशहूर चट्टान के पास बने ‘कोह खाओ फ़िंग कान’ नाम के द्वीप पर लेकर आती है। इस द्वीप पर घूमने के लिए आपको करीब पेंतालीस मिनट मिलते हैं। समुद्र के खूबसूरत नज़ारों को निहारने के लिए आप कुछ सीढ़ियाँ चढ़कर यहाँ बने व्यू प्वाइंट तक भी जा सकते हैं।

मछुआरों के पान्यी गाँव की यात्रा

Panyi village James Bond Thailand
Panyi village in James Bond Islands Phuket Thailand (Photo : Umesh Pant)

इस यात्रा का अगला पड़ाव पान्यी गाँव है जहां एक टापू पर लकड़ी के बने कई खूबसूरत रेस्तराँ हैं। यहाँ बुफ़े में लंच की व्यवस्था होती है। खाना खाकर आप समुद्र के बीच बने मछुआरों के गाँव की पैदल सैर पर जा सकते हैं।

गाँव में समुद्र पर लकड़ी के खम्बों के ज़रिए टिके घर हैं और लकड़ी के तख़्तों की बनी गलियाँ हैं। कभी इंडोनिशिया से यहाँ आकर बसे पान्यी गाँव के ये लोग मछली पकड़कर अपना जीवन यापन करते हैं।

Fishermen village James Bond
Panyi, Fishermen village in James Bond Islands Thailand (Photo : Umesh Pant)

गाँव के बीच आपको मस्ज़िद, स्कूल और कुछ दुकानें भी देखने को मिल जाएँगी। पान्यी गाँव में इतनी गलियाँ हैं कि यहाँ अकेले जाने पर आप भटक भी सकते हैं।

नाका आइलैंड का खूबसूरत बीच 

Naka Island, James Bond
Last Island, Naka Island in James Bond Islands tour (Photo : Umesh Pant)

इस यात्रा का अंतिम पड़ाव नाका आइलैंड है। इस खूबसूरत बीच पर शैक्स पर बैठे आप दिन भर की यात्रा की थकान को उतार सकते हैं।

सुस्ताते हुए लहराते समंदर के दीदार करने के अलावा आप यहाँ की शांत लहरों के बीच तैराकी का मज़ा भी ले सकते हैं। यहाँ सूर्यास्त के नज़ारों का लुत्फ़ लेने के बाद आप स्पीड बोट से वापस फुकेत आ जाते हैं। 

जेम्स बॉन्ड आइलैंड कब आएँ 

सर्दियों और शुरूआती गर्मियों का मौसम यहाँ आने के लिए सबसे मुफ़ीद है। बरसात के मौसम में समुद्री लहरों का भरोसा नहीं रहता इसलिए इस समय यहाँ आने से बचें।

सूरज की तेज किरणों से बचने के लिए अपने साथ बचाव के उपाय ज़रूर रखें।

अगर आप थाईलैंड के फुकेत में घूमने के बारे में और जानना चाहते हैं तो यह लेख ज़रूर पढ़ें।

जेम्स बॉन्ड आइलैंड कैसे आएँ

इस द्वीप पर पहुँचने के लिए आप फुकेत तक फ़्लाइट से आ सकते हैं। फुकेत से कार या बस लेकर आप आओ पो पियर तक पहुँच सकते हैं जहां से स्पीड बोट लेकर आप इस द्वीप तक आ सकते हैं।

यहाँ आने के लिए किसी एजेंसी से टूर पैकेज लेना सबसे सस्ता और सुविधाजनक रहता है। ये एजेंसियाँ आपके होटल तक मिनी बस भेजती हैं जिनसे आपकी आगे की यात्रा आसान हो जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
फी फी आइलैंड फुकेत में घूमने की जगहें ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है और क्यों है ज़रूरी मुनस्यारी में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड के फुकेत में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड ट्रिप से पहले जान लें ये 5 ज़रूरी बातें भारत में घूमने के लिए टॉप 10 झीलें शिलांग में घूमने की टॉप 5 जगहें मुंबई के आस-पास के टॉप 5 बीच उत्तराखंड में घूमने की टॉप 6 जगहें जयपुर में घूमने की टॉप 5 जगहें