Dal lake shikara ride in Srinagar

कश्मीर जाना है तो आपका पूरा Kashmir trip plan यह रहा

(Last Updated On: July 29, 2023)
कश्मीर ट्रिप प्लान (Kashmir trip plan) हर किसी की बकेट लिस्ट में शामिल होता है। हो भी क्यों ना कश्मीर है ही इतना खूबसूरत । कश्मीर को जन्नत कहा जाता है तो उसकी अपनी कुछ वजहें हैं जो आपको वहां पहुंचते ही समझ आ जाती हैं।
हर घुमक्कड़ का यह सपना होता है कि वो कम से कम एक बार तो कश्मीर यात्रा पर जरूर जाए। अगर आप भी उनमें से हैं जो अब तक कश्मीर नहीं गए हैं और जाने का मन बना रहे हैं तो इस ब्लॉग में बताई आइटेनरी (Kashmir Itinerary) से आपको पता लग जाएगा कि आपकी कश्मीर यात्रा के लिए क्या हो सकता है बेस्ट प्लान (best plan for Kashmir trip)

हमारा कश्मीर ट्रिप प्लान (Kashmir trip plan)

Kashmir trip plan Chandanvari Pahalgam

मैं इसी साल फ़रवरी में कश्मीर गया था और यह ट्रिप शानदार रहा। आमतौर पर लोग गर्मियों में कश्मीर जाने की योजना बनाते हैं लेकिन इस ब्लॉग में आपको कश्मीर की जिन जगहों के बारे में आपको बताने जा रहा हूं वहां आप।दोनों ही मौसम में जा सकते हैं फर्क बस इतना है कि आपको दोनों ही सीजन में अलग अलग तरह की खूबसूरती देखने को मिलेगी।

पहला दिन : दिल्ली- श्रीनगर- पहलगाम

Kashmir trip plan Day 1 : Delhi Srinagar Pahalgam

Kashmir trip plan Srinagar stop view

दिल्ली या देश के किसी भी बड़े शहर से आप श्रीनगर के लिए डायरेक्ट फ्लाइट ले सकते हैं। बस और ट्रेन से भी श्रीनगर पहुंचा जा सकता है।
हम पहले ही दिन श्रीनगर से पहलगाम की तरफ बढ़ गए थे और श्रीनगर हम वहां से लौटकर घूमे।
श्रीनगर से केसर के खेत, कश्मीरी विलो ट्रीज और कश्मीरी बैट की फैक्ट्रियां देखते हुए आप करीब तीन घंटे में पहलगाम पहुंच जाते हैं। शाम को आप पहलगाम में अपने गेस्ट हाउस में ही आराम कर सकते हैं और चाहें तो स्थानीय बाजार में घूमकर आ सकते हैं। इस दिन आप खुद को मौसम के हिसाब से ढालेंगे और फिर खाना खाकर सोने जाएंगे।

दूसरा दिन : पहलगाम- आड़ू वैली- चंदनवाड़ी- बेताब वैली

Kashmir trip plan Day 2 : Pahalgam tour


आड़ू वैली (Aru valley)

Aru Valle Kashmir
पहलगाम में दूसरे दिन आप सबसे पहले आड़ू वैली घूमने जा सकते हैं जो पहलगाम से करीब एक घंटे की दूरी पर है। इस खूबसूरत घाटी तक पहुंचने के लिए आपको पहलगाम से ही टैक्सी लेनी होगी। कौन सी कार आप लेते हैं हिसाब एस 2000 से 3000 तक आपको कार रेंट पर मिल जाएगी। आड़ू वैली घूमने में आपको करीब दो ढाई घंटे का वक्त लग सकता है।

चंदनवाड़ी (Chandanwari)

Kashmir trip plan Chandanvari Pahalgam view
यहां से आप वापस लौटकर पहलगाम की तरफ आएंगे और चंदनवाड़ी की तरफ बढ़ जाएंगे। चंदनवाड़ी से अमरनाथ की यात्रा भी शुरू होती है। यहां आप पीर पंजाल की पहाड़ियों की खूबसूरती का मज़ा ले सकते हैं।

बेताब वैली (Betaab Valley)

Betaab Valley Pahalgam view

 

यहां करीब घंटा भर बिताकर आप पहलगाम जाने वाले रास्ते पर वापस आएंगे और इसी रास्ते से बेताब वैली का रास्ता जाता है।  बेताब वैली का असल नाम हाजन वैली है लेकिन बेताब फिल्म की शूटिंग के बाद यह पर्यटकों में बेताब वैली नाम से मशहूर हो गई। यहां भी आप एक से दो घंटे का वक्त बिता सकते हैं।

इन तीन जगहों को घूमने में आपको पूरा दिन लग जाएगा।


तीसरा दिन : पहलगाम – बाइसरन वैली – कश्मीर वैली

Kashmir trip plan Day 3 : Pahalgam sight seeing

इस दिन आप पोनी राइड का मजा ले सकते हैं और बाइसरन वैली, कश्मीर वैली की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। हालांकि हम इन जगहों पर नहीं गए। मगर आप चाहें तो इन जगहों को अपनी यात्रा के प्लान में शामिल कर सकते हैं।

मेरी कश्मीर यात्रा का पूरा प्लान आप इस वीडियो से भी समझ सकते हैं

YouTube player

ऐसे और वीडियो देखने के लिए मेरी यूट्यूब चैनल Yatrakaar Umesh Pant को सब्सक्राइब करें


चौथा दिन – श्रीनगर – डल लेक शिकारा राइड

Kashmir trip plan Day 4 : Dal lake Shikara ride

Dal lake shikara ride
यात्रा के अगले दिन हम पहलगाम से श्रीनगर की तरफ़ चले आए। रास्ते में आप सेब के बाग और क्रिकेट बैट फ़ैक्ट्री के नज़ारे देखते हुए आ सकते हैं। हम दिन के क़रीब एक बजे श्रीनगर पहुँचे और सबसे पहले हमने डल लेक में शिकारा राइड का मज़ा लिया।
दो घंटे की इस शिकारा राइड के लिए हमने दो हज़ार रुपए दिए पर यह वाकई एक कभी न भूल सकने वाला अनुभव साबित हुआ। राइड के दौरान आप आस-पास की फ़्लोटिंग फ़ार्मिंग, हाउस बोट, फ़्लोटिंग मार्केट और कुछ हेरिटेज साइट का नज़ारा देख सकते हैं। साथ ही फ़्लोटिंग रेटोरेंट में खाना खा सकते हैं। दो घंटे में शिकारा वापस किनारे लौट आती है।

पांचवा दिन – श्रीनगर साइट सीइंग

Kashmir trip plan Day 5 : Srinagar sight seeing


शंकराचार्य मंदिर (Shankaracharya Temple)

Shankaracharya Tempal srinagar

अगले दिन हम पूरे श्रीनगर की ख़ास जगहों को देखने के लिए निकल गए। सबसे पहले हम गए शंकराचार्य मंदिर जो हज़ारों साल पुराना मंदिर है और शंकराचार्य पीक पर बना हुआ है। यहाँ से पूरे श्रीनगर का नज़ारा दिखाई देता है।

परी महल (Pari Mahal)

Pari mahal Srinagar
इसके बाद हम चले आए परी महल। यह कभी दाराशिकोह की लाइब्रेरी हुआ करती थी। कहते हैं कि यहाँ परियाँ रहती हैं। अब यह एक खंडहर है लेकिन यहाँ जाना आपके लिए एक अलग ही अनुभव साबित होगा।

चश्मे शाही (Chashme Shahi)

Chashme Shahi Srinagar

इसके बाद हम चले आए चश्मे शाही जहां के बगीचे बड़े खूबसूरत हैं। यहाँ आप चिनार के पेड़ों की ख़ूबसूरती भी देख सकते हैं।

निशात बाग (Nishaat Baagh

Nishaat Bagh Srinagar
चश्मे शाही देखने के बाद हम निशात बाग की तरफ़ बढ़ गए। यह बेहद सुंदर और खूबसूरत बगीचा है जो मुग़ल शैली में बना है। श्रीनगर में ऐसे और भी बाग हैं जिनमें शालीमार बाग सबसे बड़ा है। हालांकि सर्दियों में यह उतना ख़ूबसूरत नहीं लगता जितना फूलों के खिलने के मौसम में। हम शालीमार नहीं गए और सीधे आगे बढ़ गए।

हरि पर्वत (Hari Parbat)

Hari Parbat srinagar
यहाँ से लौटकर हमने लंच किया और फिर हम बढ़ गए हरी पर्वत की तरफ़। रास्ते में आप नगीन लेक के नज़ारे भी देख सकते हैं। हरि पर्वत के लिए आपको क़रीब दो किलोमीटर तक का ट्रेक करना होता है। जंगल के बीच से गुज़रने वाली इस पगडंडी के बीच बीच में वॉच पॉइंट बने हैं।
जहां से आप श्रीनगर के लगभग सभी दर्शनीय स्थलों का विहंगम नजारा देख सकते हैं। कौन सी जगह किस ओर है इसके लिए बाक़ायदा वहाँ साइन बोर्ड भी लगे हैं। हरि पर्बत का यह क़िला अब खंडहर है लेकिन सूर्यास्त के नज़ारे आप यहाँ से देख सकते हैं। यहाँ बने झरोखों से पूरा श्रीनगर दिखाई देता है।

छटा दिन : श्रीनगर – दूधपथरी

Kashmir trip plan Day 6 : Doodhpathri

Doodhpathrai pong ride
अगले दिन आप हमारी तरह दूधपथरी जा सकते हैं। यह पर्यटकों के बीच कम मशहूर जगह है लेकिन आपके लिए यह कश्मीर यात्रा की हाईलाइट साबित हो सकती है। सर्दियों के मौसम में यह इलाका बर्फ़ से पटा होता है। श्रीनगर से आपको क़रीब दो घंटे का समय यहाँ पहुँचने में लगेगा।
रास्ता बडगाम और खान साहिब होते हुए जाता है। वहाँ पहुँचकर आप पोनी राइड का मज़ा ले सकते हैं। आख़िर में शालीगंगा नदी के नज़ारे देखकर आप वापस लौट आते हैं। इस यात्रा के लिए आपको एक पूरा दिन चाहिए होगा और शाम को आप श्रीनगर लौट सकते हैं।

सातवां दिन – श्रीनगर-गुलमर्ग

Kashmir trip plan Day 7 : Gulmarg Gondola ride

 Gulmarg kashmir

 

यात्रा के अगले दिन हम गुलमर्ग आ गए। श्रीनगर से यहाँ पहुँचने में क़रीब दो घंटे का समय लगता है। तंगमर्ग से आपको स्थानीय टैक्सी हायर करनी होगी जो आपको गंडोला राइड के शुरुआती स्थल तक ले आएगी। रास्ते भर आपको बर्फ़ से पटे पहाड़ दिखाई देते हैं।

गंडोला (Gulmarg Gondola) के लिए आपको पहले से टिकिट बुक करना होगा और यह ऑनलाइन भी बुक किया जा सकता है। आप पहले और दूसरे फ़ेज़ के लिए टिकिट ले सकते हैं। दूसरे फ़ेज़ की यात्रा मौसम खराब होने पर स्थगित भी की जा सकती है। गुलमर्ग में आप स्कीइंग, स्लेजिंग जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी का भी मज़ा ले सकते हैं।


मेरी कश्मीर यात्रा को यहाँ फ़ॉलो करें


इसके अलावा भी कश्मीर में सोनमर्ग, गुरेज़ वीली, तुलियन वैली जैसी तमाम जगहें हैं जिसे आप अपनी कश्मीर यात्रा में शामिल कर सकते हैं। कश्मीर में घूमने की इन जगहों को अपनी यात्रा में शामिल करना बिलकुल ना भूलें। उम्मीद है कश्मीर यात्रा की यह आइटेनरी (Kashmir Itinerary) आपकी कश्मीर यात्रा प्लान (Kashmir trip plan) करने में मदद करेगी।

Loading

उमेश पंत

उमेश पंत यात्राकार के संस्थापक-सम्पादक हैं। यात्रा वृत्तांत 'इनरलाइन पास' और 'दूर दुर्गम दुरुस्त' के लेखक हैं। रेडियो के लिए कई कहानियां लिख चुके हैं। पत्रकार भी रहे हैं। और घुमक्कड़ी उनकी रगों में बसती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *