umesh pantउत्तराखंडट्रेवल वीडियो

इस वीडियो में जानिए अल्मोड़ा के कसार देवी मंदिर के बारे में

(Last Updated On: June 23, 2021)

कसार देवी ( Kasar Devi) उत्तराखंड के अल्मोड़ा की उन खास जगहों में से हैं जो केवल ख़ूबसूरत ही नहीं बल्कि मेडिटेशन के लिहाज़ से भी बेहतरीन हैं. यह दुनिया की उन तीन विरली जगहों में से है जहां एक खास तरह की मैग्नेटिक इनर्जी (kasar devi magnetic field) है. यही वजह है कि स्वामी विवेकानंद सहित देश-दुनिया की बड़ी हस्तियों को इस जगह ने आकर्षित किया. यहां तक कि नासा के वैज्ञानिकों ने कसार देवी को उन जगहों में माना है जहां वैन एलन बेल्ट (van allen belt) की वजह से एक खास चुम्बकीय प्रभाव महसूस होता है.

अल्मोड़ा के प्रसिद्ध मंदिर कसार देवी के पास छठी शताब्दी का एक शिलालेख भी है जिस वजह से यह जगह और खास हो जाती है. हिमालय की एक बड़ी रेंज़ भी यहां से एकदम सामने दिखाई देती है. इस वीडियो में जानिए कि कसार देवी के बारे में और क्या-क्या खास और क्या है कसार देवी मंदिर का इतिहास.  साथ ही देखिए अल्मोड़ा के कुछ और ख़ूबसूरत नज़ारे.

YouTube player

Show More

उमेश पंत

उमेश पंत यात्राकार के संस्थापक-सम्पादक हैं। यात्रा वृत्तांत 'इनरलाइन पास' और 'दूर दुर्गम दुरुस्त' के लेखक हैं। रेडियो के लिए कई कहानियां लिख चुके हैं। पत्रकार भी रहे हैं। और घुमक्कड़ी उनकी रगों में बसती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

error: Content is protected !!