असम के ये पाँच पकवान ज़रूर ट्राई करें

(Last Updated On: February 9, 2022)

असम जाएं तो असमिया थाली का स्वाद लेना ना भूलें। असम का पारम्परिक खाना भारी पीतल की थाली में परोसा जाता है। इस थाली में कई कटोरियों में भरे स्वादिष्ट व्यंजन देखकर मुंह में पानी आ ही जाता है। आइए बताते हैं कि इस थाली में आपके ज़ायक़े को बढ़ाने के लिए क्या-क्या होता है ख़ास

असम के और भी इलाक़ों के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

असम के मुख्य पकवान


 

1. खार 

 

पारम्परिक असमिया खाना खार के साथ ही शुरू किया जाता है। खार आमतौर पर कच्चे पपीते, सरसों की पत्तियों, सब्ज़ियों और किसी दाल से बनाया जाता है। खार की ख़ास बात ये होती है कि इसमें धूप में सुखाए गए केलों के छिलकों से फ़िल्टर किए गए पानी का इस्तेमाल किया जाता है। 


2. मासेर टेंगा

 

हल्की खटास के साथ तैयार मछली वाले व्यंजनों को टेंगा कहा जाता है। खटास के लिए आमतौर पर नींबू या टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है।  


 

3. पीटिका 

 

पीटिका एक साइड डिश की तरह हर असमिया थाली का एक ज़रूरी हिस्सा है। आलू पीटिका सबसे ज़्यादा लोग पसंद करते हैं। उबले आलू को पीसकर उसमें कच्चे प्याज़, सरसों के तेल, हरी मिर्च और कभी-कभी अंडे को मिलाकर पीटिका तैयार की जाती है।


4. पुरा

 

 असमिया थाली में कोई एक भुनी चीज़ न हो ऐसा कैसे हो सकता है। ये भुनी हुई चीज़ पुरा कही जाती है। इसमें सब्ज़ियाँ, मछली या मीट शामिल होता है। भूने हुए बैगन के साथ बने पुरा को आलू बैगुन पुरा कहा जाता है। इसके अलावा पुरा मास (मछली) और पुरा मांखो (मांस) पुरा के कुछ और प्रकार हैं।


5. पोईता भात 

 

पके हुए चावलों को रातभर भिगाकर उन्हें फरमेंट करके पोईता भात बनाया जाता है। रात भर रखे हुए इन चावलों में सरसों का तेल, प्याज़, मिर्च और पीटिका मिलाकर पोईता भात बनाया जाता है।  

खाने में खीर और सलाद के साथ-साथ एक ख़ास क़िस्म का स्थानीय नींबू ज़रूर होता है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल हाथ से मछली की बू दूर करने के लिए भी करते हैं। 

पूर्वोत्तर भारत पर और भी लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
गोवा ट्रिप पर इन 10 बेस्ट बीच पर ज़रूर जाएं फी फी आइलैंड फुकेत में घूमने की जगहें ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है और क्यों है ज़रूरी मुनस्यारी में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड के फुकेत में घूमने की टॉप 5 जगहें थाईलैंड ट्रिप से पहले जान लें ये 5 ज़रूरी बातें भारत में घूमने के लिए टॉप 10 झीलें शिलांग में घूमने की टॉप 5 जगहें मुंबई के आस-पास के टॉप 5 बीच उत्तराखंड में घूमने की टॉप 6 जगहें