umesh pantउमेश पंतट्रेवल वीडियोभारत की सैरमेघालय

मेघालय की राजधानी शिलांग (Shillong) में घूमने की बेहतरीन जगहें

बादलों का घर कहे जाने वाले मेघालय (Meghalaya) की राजधानी शिलांग (Shillong) एक ऐसा ख़ूबसूरत पहाड़ी शहर है जहां जाकर प्रकृति की गोद में होने का अहसास होता है.

अपनी शिलांग यात्रा में मैंने देखा कि शिलांग में एक ओर ख़ूबसूरत चर्च हैं जिनमें ब्रिटिश वास्तुकला की झलक मिलती है तो दूसरी ओर वार्ड्स लेक (Wards Lake) जैसी ख़ूबसूरत झील जहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेती है.

पूर्वोत्तर के इतिहास और आदिवासी संस्कृति की पूरी झलक एक छत के नीचे देखनी हो तो यहां के डॉन बॉस्को म्यूज़ियम (don bosco museum) से बेहतर शायद ही कोई और जगह हो. यहां की एक और खास बात यह है कि इस म्यूज़ियम के सबसे ऊपरी मंज़िल पर बनी स्काई वॉक (Sky Walk) से पूरे शिलांग का नज़ारा दिखाई देता है. इसके अलावा गोल्फ़ कोर्स, एलीफ़ेंट फ़ॉल (Elephant falls) और पुलिस बाज़ार (Police Bazar) जैसी कई जगहें शिलांग को एक बेहतरीन पहाड़ी शहर बनाती हैं जहां आपको एक बार ज़रूर घूमना चाहिए. 

इस वीडियो में जानिए मेघालय की राजधानी शिलांग के बारे में जानिए कुछ ज़रूरी बातें मसलन गुवाहाटी से शिलांग की दूरी क्या है, शिलांग कैसे पहुंचे और शिलांग के पर्यटन स्थल कौन-कौन से हैं ?

Show More

उमेश पंत

उमेश पंत यात्राकार के संस्थापक-सम्पादक हैं। यात्रा वृत्तांत 'इनरलाइन पास' और 'दूर दुर्गम दुरुस्त' के लेखक हैं। रेडियो के लिए कई कहानियां लिख चुके हैं। पत्रकार भी रहे हैं। और घुमक्कड़ी उनकी रगों में बसती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!