केदारकांटा ट्रेवल वीडियो (भाग-1)

उत्तराखंड में ट्रेकिंग के लिए कई ऐसे ठिकाने हैं जहां जाकर वहां से लौटने का मन नहीं होता. इन्हीं में से एक है- केदारकांटा. केदारकांटा के लिए ट्रेक सांकरी नाम के एक छोटे से गाँव से शुरू होता है. इस गाँव से क़रीब 12 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके केदारकांटा समिट पर पहुंचा जा सकता है. आमतौर पर यह ट्रेक यात्री दो दिनों में पूरा करते हैं. रास्ते में जूड़ा का ताल नाम की एक जगह आती है. इस जगह पर एक ख़ूबसूरत झील है जो सर्दियों में जम जाती है. पहले दिन का पड़ाव इसी इलाक़े के आस-पास होता है. यहां पर टेंट में रहने की व्यवस्था है. रात के वक़्त आप यहां बोनफ़ायर का मज़ा ले सकते हैं.

यहां से क़रीब 3 घंटे और चलकर अगले दिन आप केदारकांटा की चोटी पर पहुंच सकते हैं. बर्फ़ से सराबोर इस चोटी से मध्य हिमालय की कई सृंखलाएं देखने को मिलती हैं. बादलों के एकदम क़रीब खड़े होकर अपने नीचे पहाड़ों की चोटियों को देखना सचमुच एक ग़ज़ब अहसास है.

इस ट्रेक का एक अहसास देता ये वीडियो देखिए. और वीडियो अच्छा लगे तो यूट्यूब पर यात्राकार के पेज को सब्सक़्राइब भी कीजिए.

 

Written by 

उमेश पंत यात्राकार के संस्थापक-सम्पादक हैं। यात्रा वृत्तांत 'इनरलाइन पास' के लेखक हैं। रेडियो के लिए कई कहानियां लिख चुके हैं। पत्रकार भी रहे हैं। और घुमक्कड़ी उनकी रगों में बसती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!